महासमुंद -कलेक्टर विनय लंगेह ने चल रहे अवैध गतिविधियों रेत उत्खनन,अवैध शराब बिक्री,पर कार्रवाई के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए !

महासमुंद : कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने आज सुबह 10 बजे से समय सीमा की बैठक लेकर विभिन्न विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमां के बेहतर क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जनचौपाल, जन शिकायत और अन्य प्राप्त पत्रों की निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में वनमंडलाधिकारी पंकज राजपूत, सीईओ एस. आलोक, अपर कलेक्टर रवि कुमार साहू, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सरायपाली नम्रता चौबे (आईएएस), उमेश साहू सहित जिला अधिकारी मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि अवैध रेत उत्खनन पर शिकायत प्राप्त होते ही तत्काल कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। खनिज विभाग स्वयं संज्ञान लेकर माइनिंग एक्ट के तहत कार्रवाई करें। इसी तरह उन्होंने कहा कि अवैध शराब बिक्री की शिकायत पर आबकारी विभाग कार्रवाई करें। कलेक्टर ने कहा कि आबकारी विभाग पुलिस और राजस्व विभाग के साथ मिलकर विक्रय पर रोक लगाते हए कार्रवाई सुनिश्चित करें।यह कार्रवाई निरंतर चलते रहें।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना अंतर्गत थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन के रिपोर्ट निर्धारित प्रारूप में एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि एजेंसी वास्तविक रिपोर्ट प्रस्तुत करें। आगामी 02 अक्टूबर को होने वाले ग्राम सभा में स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूल वार ऐसे बच्चों को चिन्हांकित करें जिनका जाति प्रमाण पत्र नहीं बन पाया है। ग्राम सभा में ऐसे समस्त बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनाने के प्रस्ताव पारित करने के लिए एजेंडा में शामिल करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अपने कार्यालयों में राशन कार्ड या प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत किसी भी प्रकार की लेनदेन पर सख्त कार्रवाई करें और संबंधित कर्मचारी कोसस्पेंड करने की कार्रवाई करें।

कलेक्टर लंगेह ने कहा कि आयुष्मान कार्ड में साप्ताहिक प्रगति दिखनी चाहिए। आगामी सप्ताह में 90 प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति हो। उन्होंने कहा कि सिकल सेल परीक्षण का भी सतत जारी रखें। पोषण माह अंतर्गत जिले में चल रहे कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए उन्होंने पोर्टल पर एंट्री की स्थिति पर संतोष व्यक्त करते हुए वास्तविक एंट्री के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए भी जनपद के सीईओ खाद्य विभाग के साथ मिलकर विशेष कार्रवाई करें। उन्होंने सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को मुख्यालय से सूचित कर ही बाहर जाने के निर्देश दिए हैं।उन्होंने कहा कि किसी भी अधिकारी का फोन स्विच ऑफ न हो।

कलेक्टर ने अधिकारियों को स्कूल, आंगनबाड़ी, छात्रावासों का नियमित निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के निर्देश भी दिए है। उन्होंने महतारी वंदन, केसीसी, नशामुक्ति अभियान आदि विषयों पर भी समीक्षा की। उन्होंने अस्पतालों के फायर ऑडिट करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में कलेक्टर श्री लंगेह ने कहा कि सड़कों पर मवेशी के जमावड़ा पर विशेष निगरानी रखें और नियमित तौर पर कार्रवाई करते रहें। बार-बार पशुओं की सड़क में आने पर पशु मालिकों पर पेनाल्टी लगाएं। अभी तक 26,750 रुपए की पेनाल्टी लगाई गई है। उन्होंने सभी जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *