लैंको अमरकंटक पावर लिमिटेड अब अदानी के नाम हुआ, छत्तीसगढ़ में हुए 2570 मेगावाट क्षमता वाले तीन थर्मल विद्युत संयंत्र

कोरबा। लैंको अमरकंटक पावर लिमिटेड (Lanco Amarkantak Power Limited) अब अदानी पॉवर लिमिटेड (Adani Power Limited) हो गया है। अदानी पॉवर ने अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर प्रबंधन अपने हाथ में लिया है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में अदानी के 2570 मेगावाट (MW) क्षमता वाले तीन थर्मल विद्युत संयंत्र हो गए हैं।

यहां बताना होगा कि अदानी पॉवर लिमिटेड ने 6 सितम्बर, 2024 को कोरबा जिले के पताड़ी में स्थित लैंको अमरकंटक पावर लिमिटेड के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली थी। अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी करते ही लैंको अमरकंटक पावर लिमिटेड अदानी पॉवर लिमिटेड हो गया। संयंत्र से वर्तमान में 600 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। लैंको का अधिग्रहण के साथ ही अदानी पॉवर लिमिटेड की छत्तीसगढ़ में विद्युत उत्पादन क्षमता बढ़कर 2570 मेगावाट हो गई है। अदानी पॉवर लिमिटेड का रायगढ़ जिले में 600 तथा रायपुर जिले में 1370 मेगावाट क्षमता वाला थर्मल विद्युत संयंत्र प्रचालन में है।

वर्तमान में लैंको से 600 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। 300 मेगावाट की दो यूनिट्स प्रचालन में है। अधिकांश बिजली पावर ट्रेडिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड के साथ दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौतों के माध्यम से हरियाणा और मध्य प्रदेश डिस्कॉम को आपूर्ति की जाती है।

 

विस्तार परियोजना प्रचालन में लाने की होगी कवायद

लैंको अमरकंटक पावर लिमिटेड ने पताड़ी स्थित संयंत्र का विस्तार का कार्य भी प्रारंभ किया था। विस्तार परियोजना के तहत सुपर क्रिटिकल तकनीक वाली 660 मेगावाट क्षमता वाली दो यूनिट स्थापित करने का काम शुरू किया गया था। विस्तार यूनिट 3 और 4 का कार्य लगभग हो चुका है। इसी बीच कंपनी भारी कर्ज में फंस गई और दिवाला हो गई। बताया गया है कि अदानी पॉवर लिमिटेड द्वारा विस्तार परियोजना के तहत 1320 मेगावाट क्षमता वाली इकाइयों को प्रचालन में लाने का कार्य भी शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा। विस्तार परियोजना के उत्पादन में आ जाने के बाद अदानी पॉवर लिमिटेड की छत्तीसगढ़ में विद्यफत उत्पादन क्षमता बढ़कर 3890 मेगावाट हो जाएगी।

एसईसीएल करता है ईंधन की आपूर्ति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *